इन्वेंटरी प्रबंधन तकनीक और छोटे व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

यदि आप अभी अपनी इन्वेंट्री का प्रबंधन करना शुरू कर रहे हैं, तो आप आज सभी विभिन्न तकनीकों और प्रथाओं से अभिभूत हो सकते हैं। इस लेख में, हम कुछ इन्वेंट्री प्रबंधन तकनीकों और सर्वोत्तम प्रथाओं को देखेंगे और उनकी समझ बनाएंगे।


जस्ट-इन-टाइम (JIT)
जस्ट-इन-टाइम (JIT) इन्वेंट्री प्रबंधन तकनीक एक रिटेलर के लिए नकदी प्रवाह के प्रबंधन में मदद करती है। जब आप ग्राहक की बिक्री के आदेश प्राप्त करते हैं तो आप केवल एक विक्रेता से क्या खरीदते हैं।


यदि आप खुदरा विक्रेता हैं, तो यह बहुत अच्छा है, लेकिन यदि आप निर्माता हैं, तो यह अधिक जटिल हो सकता है। एक निर्माता के रूप में, आपको अपने खुदरा विक्रेताओं के लिए पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित करने के लिए रुझानों (व्यवहार और पैटर्न, मौसमी जानकारी, स्थान और मूल्य बिंदु खरीदने) पर डेटा की आवश्यकता हो सकती है।


JIT के लिए सर्वश्रेष्ठ फिट:
ऐसे व्यवसाय जो ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे ड्रॉप-शिपिंग करते हैं
अनुकूलित उत्पाद बनाने वाले व्यवसाय – लक्जरी कार, फर्नीचर, आभूषण, कंप्यूटर निर्माता, आदि।
सेवा-आधारित व्यवसाय – भोजन, घटना योजना, ऑटो मरम्मत, आदि।


ABC विश्लेषण
ABC आपकी सबसे मूल्यवान वस्तुओं का एक पदानुक्रम है जो कम से कम (रुपये के मूल्य से) है। इसे इन्वेंटरी वर्गीकरण विधि के रूप में भी जाना जाता है। चूँकि आप अपने पूरे स्टॉक को समान रूप से महत्व नहीं दे सकते हैं, इस नियंत्रण से आपको अपने समय और संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करना होगा जो आपको सबसे अधिक पैसा देते हैं।


A- आइटम बड़े-टिकट या प्राथमिकता वाले स्टॉक हैं। इन सामानों को सख्त नियंत्रण और निगरानी की आवश्यकता होती है क्योंकि ये आपके सबसे बड़े राजस्व और लागत योगदानकर्ता होते हैं। उनकी लागत के कारण, आप सबसे अधिक संभावना हाथ पर छोटे संस्करणों को ले जाने वाले होंगे। चूंकि इन वस्तुओं की भारी मांग की जाती है, इसलिए उन्हें “ताला और चाबी” के तहत संग्रहीत किया जाना चाहिए। सुरक्षा के अलावा, ए-सूची उत्पादों को स्टॉक समीक्षा और पुन: ऑर्डर करने की उच्च आवृत्तियों की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास पर्याप्त आपूर्ति हो।


इसके विपरीत, C- आइटमों का मान कम होता है लेकिन आप उनमें से बड़ी मात्रा में ले जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक हार्डवेयर स्टोर के मालिक हैं, तो थोक में नाखूनों को सी-आइटम माना जा सकता है। बी-आइटम मूल्य, मात्रा, स्टॉक समीक्षाओं की आवृत्ति और फिर से आदेश के लिए बीच में सही बैठते हैं।


न्यूनतम स्टॉक स्तर
न्यूनतम स्टॉक आपकी आपूर्ति को फिर से भरने से पहले हाथ में रखने के लिए तैयार होने वाली न्यूनतम सुरक्षा सूची है। यह मात्रा कभी स्थिर नहीं होती है और आवश्यकता होने पर समायोजित की जानी चाहिए।


उदाहरण के लिए, स्की, बाइक और घर में सुधार जैसे मौसमी व्यवसाय के साथ, स्टॉक स्तरों में समायोजन वर्ष के समय के आधार पर किया जाता है। समायोजन करने से यह सुनिश्चित होता है कि आप अपने पीक सीजन के दौरान कभी भी स्टॉक-आउट में नहीं चलते हैं। आपके कम मौसम में, कम इन्वेंट्री आइटम रखने से आपका नकदी प्रवाह समाप्त हो जाएगा।


बिगाड़ने वाले सामान का उपयोग करने वाले व्यवसाय भी नियंत्रण के रूप में न्यूनतम स्टॉक का उपयोग करना चाहेंगे। अपना न्यूनतम और अधिकतम स्तर समान होने के लिए निर्धारित करें। यदि यह समय पर उपयोग नहीं किया जाता है तो यह मृत स्टॉक ले जाने के आपके जोखिम को कम करता है। नियंत्रण उपाय के रूप में न्यूनतम स्टॉक का उपयोग करने के लिए अधिक निगरानी की आवश्यकता होती है। कम मात्रा में ले जाने से, आपको अपने पुनःपूर्ति की आवृत्ति बढ़ाने की आवश्यकता होगी। अंत में, यह आपको कोई पैसा नहीं बचा सकता है क्योंकि आप अधिक शिपिंग शुल्क लगा सकते हैं।


यदि आप इन्वेंट्री सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप स्टॉक के कम होने पर आसानी से अपने रीऑर्डर पॉइंट सेट कर सकते हैं और बदल सकते हैं। इसके अलावा, कुछ क्लिक में आप आसानी से अपने स्टॉक को फिर से भरने के लिए पीओ बना सकते हैं।


पेरिशेबल स्टॉक के लिए फर्स्ट-इन-फर्स्ट-आउट (FIFO)
FIFO सबसे पुराने उत्पादों को पहले दरवाजे से बाहर निकालने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास है। यह विशेष रूप से सीमित शैल्फ-जीवन वाली वस्तुओं के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे कि रसायनों, फार्मास्यूटिकल्स और खाद्य पदार्थों की समाप्ति की तारीख वाले उत्पाद। FIFO के लिए सबसे अच्छा अभ्यास उचित भंडारण प्रक्रियाओं और प्रलेखन है। जब नए उत्पाद प्राप्त हो रहे हों, तो कतार के सामने सबसे पुराने वाले लगाएं। इस तरह वे पहले उठाते हैं।


हेवी रॉ मटेरियल के लिए लास्ट-इन-फर्स्ट-आउट (LIFO)
FIFO के विपरीत स्पेक्ट्रम पर LIFO है। यह आमतौर पर भारी कच्चे माल जैसे पत्थर और रेत के लिए उपयोग किया जाता है। इन सामग्रियों को एक स्टॉक यार्ड में ढेर में संग्रहीत किया जाता है, जिसमें नए माल शीर्ष पर ढेर किए जाते हैं। कच्चा माल खरीदते समय, आप पहले ढेर के ऊपर से उठाते हैं।


स्टॉक रिव्यू या साइकिल काउंटिंग के लिए इन्वेंटरी मैनेजमेंट तकनीक
आपके व्यवसाय द्वारा उपयोग किए जाने वाले नियंत्रणों के बावजूद, नियमित रूप से निर्धारित ऑडिट की आवश्यकता होती है। स्टॉक समीक्षा या चक्र गणना करने के तीन सबसे सामान्य तरीके हैं:


नेत्रहीन – अपने स्टॉक को आंख मारना और आमतौर पर किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है
टिकर – आपकी इन्वेंट्री के उप-वर्गों की चल रही टैली। आखिरकार सभी इन्वेंट्री के लिए जिम्मेदार है।
शीट पर क्लिक करें – हर बार जब कोई वस्तु सूची से बाहर हो जाती है तो आप सचमुच मास्टर सूची से दूर टिक जाते हैं।


यदि कागज़ों को मैन्युअल रूप से किया जाए तो स्टॉक समीक्षा गलत हो सकती है। बारकोड और इन्वेंट्री प्रबंधन सॉफ्टवेयर के माध्यम से केवल चक्र गणना प्रक्रिया को स्वचालित करके, आप अपने व्यवसाय के लिए समय और लागत को कम कर सकते हैं।


सॉफ्टवेयर में आपको वास्तविक समय डेटा प्रदान करके आपकी इन्वेंट्री के मुद्दों को हल करता है ताकि आप अपने व्यवसाय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकें। आपको हमेशा इस बात की पूरी जानकारी होती है कि आपका स्टॉक कैसे चल रहा है, साथ ही आपके स्टॉक को किस स्थान (स्थानों) पर बैठाया गया है, हाथ पर रखी गई मात्रा और आपके द्वारा ग्राहक के ऑर्डर के लिए आरक्षित किए गए भंडार।
एक बार ग्राहक की बिक्री का ऑर्डर बुक हो जाने के बाद, सॉफ्टवेयर आपको अपने इन्वेंट्री स्तरों पर सूचित करेगा और क्या यह आपकी आपूर्ति को फिर से भरने का समय है। इन्वेंटरी सॉफ़्टवेयर आपके वेयरहाउस प्राप्त करने की प्रक्रियाओं में भी सुधार करेगा। जब भी नया स्टॉक प्राप्त हो रहा है, तो आप खरीद ऑर्डर के खिलाफ वस्तुओं को सत्यापित कर सकते हैं। आपके पास दृश्यता है कि क्या आ रहा है और यदि उस आदेश के लिए रिटर्न की आवश्यकता है।


आज अपने इन्वेंट्री पर काम कर रहे सॉफ़्टवेयर प्राप्त करें, ताकि आप अपने व्यवसाय को उस क्षमता तक बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर सकें जो आपने कल्पना की थी।


Benefits of POS Sytems in Achieving Success of your Startup Retail Business
New Retail Business

Benefits of POS Sytems in Achieving Success of your Startup Retail Business

If you are a budding start-up and want to flourish your business, you'll need a good point of sale system....
Read More
New Retail Business

Top Factors Responsible for the Growth of Retail Stores

What are the factors that drive the growth of offline retail stores even in this e-commerce or online shopping era?...
Read More
QR కోడ్ యొక్క ప్రయోజనాలు మరియు ప్రయోజనాలు
Barcode

QR కోడ్ యొక్క ప్రయోజనాలు మరియు ప్రయోజనాలు

ఈ రోజుల్లో క్యూఆర్ కోడ్స్ పట్టణంలో కొత్తవి కావు, వాస్తవానికి, ప్రపంచవ్యాప్తంగా వివిధ బ్రాండ్లు మరియు కంపెనీలు ఉపయోగించే చక్కటి ఆహార్యం మరియు ప్రసిద్ధ సాంకేతికత. ఇవి...
Read More
1 2 3 7

Call Now